Lawyer

Third party payroll in HIndi

थर्ड पार्टी पेरोल या पेरोल आउटसोर्सिंग

एचआर या व्यवसायी व्यक्ति होने के नाते कोई स्पष्ट विचार नहीं है और यह जानना चाहते हैं कि थर्ड पार्टी पेरोल या पेरोल आउटसोर्सिंग क्या है। यहां मुझे तीसरे पक्ष के पेरोल या पेरोल आउटसोर्सिंग के बारे में सरल शब्दों में समझाया गया है और पेरोल प्रबंधन और तीसरे पक्ष के पेरोल के बीच क्या अंतर है।

थर्ड पार्टी पेरोल या पेरोल आउटसोर्सिंग #thirdpartypayroll या #पेरोलआउट्स सोर्सिंग

हम एक उदाहरण द्वारा तीसरे पक्ष के पेरोल को समझ सकते हैं जैसे कि XYZ कंपनी के पास एक विनिर्माण व्यवसाय है और 500 (पांच सौ) के कर्मचारी की ताकत है। प्रशासन, लेखा, मानव संसाधन, आपूर्ति श्रृंखला जैसे विभिन्न विभागों में कॉर्पोरेट कार्यालय में काम करने वाले 500 सौ 300 कर्मचारियों में से  उच्च और मध्यम स्तर का कर्मचारी है। और विनिर्माण इकाइयों में 100 सौ कर्मचारी और विपणन इकाइयों में 100 कर्मचारी हैं।

अब, दिन-प्रतिदिन की दर से बचने, अनुपालन से निपटने और अन्य शिकायत से निपटने के कारण, XYZ कंपनी कुछ कर्मचारियों को किसी अन्य कंपनी को तीसरे पक्ष के पेरोल के रूप में आउटसोर्स करना चाहती है और इसके लिए एबीसी कंपनी से संपर्क करना चाहती है।

ताकि XYZ और A BC कंपनी के बीच एक समझौता हो जाए और XYZ अपने 50 मार्केटिंग स्टाफ, 50 नग को आउटसोर्स कर दे। नीले रंग विनिर्माण कर्मचारियों और 50 कॉर्पोरेट कार्यालय के कर्मचारियों (कुल 150 नग के कर्मचारी) पर तीसरे पक्ष के पेरोल पर होगा भूमिका एबीसी की कंपनी समझौते की तिथि से विशेष तिथि के साथ।

समझौते के बाद, XYZ सिद्धांत नियोक्ता होगा और एबीसी कंपनी इन 150 कर्मचारियों के लिए तत्काल नियोक्ता होगा। ये 150 कर्मचारी एबीसी कंपनी के पेरोल पर होंगे और एबीसी इन 150 कर्मचारियों के लिए सभी उपस्थिति, पेरोल, वैधानिक रिकॉर्ड (पीएफ , ईएसआईसी, बोनस, ग्रेच्युटी आदि)  का प्रबंधन करेगा और साथ ही अनुपालन के लिए इन 150 कर्मचारियों की मासिक रिलीज वेतन पूरा और सरकार। अनुपालन भुगतान। इन सभी गतिविधियों के लिए एक्सवाईजेड एबीसी को मासिक वेतन और वैधानिक भुगतान के साथ एक निश्चित सेवा शुल्क का भुगतान करेगा।

अंत में, 150 कर्मचारियों के लिए किराए से रिटायर होने तक की सारी जिम्मेदारी एबीसी कंपनी पर और बाकी 350 कर्मचारियों के लिए एक्सवाईजेड कंपनी पर देय होगी ।

पेरोल प्रबंधन # पेरोलमैनमेंट

पेरोल प्रबंधन या वेतन प्रसंस्करण के एक उपकरण पर वेतन प्रसंस्करण की एक सरल प्रक्रिया के साथ-साथ सेवा रिकॉर्ड, पे शीट जनरेशन, पे स्लिप पीढ़ी, वैधानिक रिकॉर्ड को बनाए रखने और पार्टी के लिए अनुपालन करता है जिसे यह कार्य सौंपा गया है, लेकिन मुख्य नियोक्ता एक ही रहता है। उदाहरण के लिए यदि उपरोक्त मामले में XYZ ने अपने 500 कर्मचारियों के लिए तीसरे पक्ष के पेरोल सेवा का विकल्प नहीं चुना है और केवल ABC कंपनी से पेरोल प्रबंधन सेवाओं का विकल्प चुना है। इस मामले में सभी कर्मचारी XYZ के पेरोल पर होंगे और ABC केवल पेरोल प्रोसेसिंग का प्रबंधन करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
YouTube
YouTube
LinkedIn
LinkedIn
Share